Top google play store tips and tricks

अगर आपके अपने एंड्राइड फ़ोन में जब भी apps की जरूरत हो तो आप सबसे पहले आपके दिमाग में गूगल प्ले स्टोर का ख्याल आता है। और आप वही से कोई भी ऍप्स इनस्टॉल भी कारते है। गूगल प्ले स्टोर का उपयोग लगभग सभी एंड्राइड यूजर ऍप्स और गेम के लिए ही करते है।एंड्राइड प्लेटफार्म पर प्ले स्टोर ऍप्स और गेम का सबसे बड़ा संग्रह है । यहां आपके जरुरत मंद लगभग सभी apps और गेम मिल जायेंगे। तो आज आप इस पोस्ट में गूगल प्ले स्टोर के टॉप टिप्स और ट्रिक पड़ेगे। जिसका आपको बहुत ही जरुरत है।जिससे आप अपने प्ले स्टोर और आसान और लाइफ हैक बना सकते है।

Add apps to wishlist

अगर आपको कोई अच्छा apps मिला लेकिन किसी कारण के चलते आप उसे इनस्टॉल नही कर सकते। मन लीजिये अभी स्टोरेज या  इन्टरनेट कंनेशन अच्छा नही है। उस इस्थिति में आप उस apps का नाम जल्द से जल्द  याद करते है या उसे कही लिख कर रख लेते है । ताकि जब भी जरुरत पड़े उसे इनस्टॉल कर ले। जब आप कोई भी apps ओपन करते हैं। उसके बगल में आपको एक (+) बटन दिखाई देता है। आप इस बटन पर क्लिक करके भी आप इससे अपने विशलिस्ट टैब में ऐड कर सकते है या जब या कोई भी ऍप्स जब आप जब आप ओपन करते हैं तो आपको निचे 3 खड़ा डॉट दिखाई देता होगा जब आप वह टैप कीजियेगा वह 2 ऑप्शन मिलेगा । वहां एक ऑप्शन डाउनलोड का औए दूसरा a"dd to wishlist" का ऑप्शन मिलेगा वहां से आप किसी भी apps को wishlist में ऐड कर सकते है। फिर अपना wishlist देखने के लिए आपको मेनू बार में जाना है वह आपको wishlist का ऑप्शन मिल जायेगा वह से आप अपना wishlist किये गए apps को देख कर इंस्टाल कर सकते है।

Play protect

कोई भी आपका मोबाइल लेता है और जो मन में आये वो apps इनस्टॉल करता है। इस समस्या से तो आप परेशान हो चुके होंगे। और इससे बचने ले लिए आप app lock का भी उसे किये होंगे लेकिन बच नही पाये होंगे। इस समस्या का एक ही समाधान है कि आप अपने प्ले स्टोर में प्ले प्रोटेक्ट का उपयोग करे जो की आपके प्ले स्टोर में दिया गया है। जिसके लिए आपको प्ले स्टोर का मेनू बार ओपन कारन है और वहां आपको एक ऑप्शन मिलेगा play protect इसको ओपन करना है और 4 डिजिट का पिन एंटर करना है। ये करने से पहले आप अपना प्ले स्टोर का cache डिलीट कर ले। अगर काम न करे तो वरना रहे दे । अब जब कोई भी apps डाउनलोड करेगा तब वो पिन मागा जायेगा जब आप उस पिन को डालेंगे तभी आप apps को इंस्टाल कर पाएंगे।

सभी इनस्टॉल और ऍप्स हिस्ट्री देखे।/ या recover download apps

आये दिन आप हमेशा कुछ नया नया ऍप्स इनस्टॉल और अनइंस्टाल करते है। लेकिन हमें याद नही रहता की कौन कौन से ऍप्स हम इनस्टॉल किये थे। तो आपको अपना ऍप्स हिस्ट्री देखने के लिए सबसे पहले आपको उस ईमेल अकाउंट से प्ले स्टोर को sign in करना होगा जिसके आप अप्प्स हिस्ट्री देखना चाहते है। इसके लिये आपको अपने प्ले स्टोर के मेनू बार को ओपन करे और "my apps and game" वाले सेक्शन को ओपन करे वहां आपको आपके सारे ऍप्स मिल जायेंगे जो पहले इंस्टाल किये थे  और वो भी अप्प्स मिल जाएंगे जो की इनस्टॉल है।

सर्च ओनली one/particular डेवलपर ऍप्स

किसी एक डेवलपर के अप्प्स को सर्च करना
आप भी चाहते होंगे की कोई अच्छा developer का ऍप्स इनस्टॉल करे जो की विस्वसनीय हो और उसके एप्लीकेशन में किसी भी प्रकार की कमी न हो। तो इसके लिए आपको सर्च बार में कुछ इस तरह सर्च करना होगा। (pub:developer name) developer name के जगह किसी भी डेवलपर का नाम लिख दीजिये आपको उस डेवलपर का सारा ऍप्स का लिस्ट आ जायेगा।
ये पोस्ट आपको कैसा लगा। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। और इससे संबंधीत कोई भी प्रश्न या प्रॉब्लम हो तो आप कमेंट में जरूर लिखे।

Post a Comment

1 Comments

  1. सर आप बहुत अच्छा लिखते है मै आपकी Daily Reader हूँ आप हमेशा बहुत ही ज्ञान वर्धक जानकारिय शेयर करते है ...सर आपका बहुत बहुत धन्यवाद !

    ReplyDelete

Thanks for comment