Strong password kaise bnaye

We
Hello नमस्कार आप कैसे है।
इस पॉस्ट में आप पड़ेगे की मजबूत पासवर्ड कैसे बनाये, क्यों बनाये, पासवर्ड में क्या नही उपयोग करे।
 हम सभी को अपने मोबाइल में या कही भी पासवर्ड का जरुरत पड़ता ही है। और बिना पासवर्ड के हमारी डाटा या कुछ भी कोई भी देख सकता है और उसका प्रयोग कर कर सकता है। कुछ भी का मतलब की जहाँ जहाँ पासवर्ड का जरूरत है और वह पर आप कोई साधारण पासवर्ड का उपयोग किये है। या फिर नहीं किये है । यानि की आपने अपने मोबाइल में पासवर्ड अगर नहीं लगाया हैं और आपका मोबाइल कही भूल जाता है उस स्थिति में आपके मोबाइल के डाटा चोरी हो सकता है। और अगर पासवर्ड का उपयोग किये है तो कुछ हद तक आपका डाटा बच सकता है। मोबाइल फ़ोन का डाटा का सुरक्षा के लिए आप आपने फ़ोन को एन्क्रिप्ट करके इससे सुरक्षित रख सकते है। और आज कल के जमाने में हर जगह पासवर्ड है जैसे की बैंक में, मोबाइल में, लाकर में, किसी भी इन्टरनेट अकाउंट  में इत्यादि। अगर आप इन् जगह सरल पासवर्ड का उपयोग कीजिये तो उसका क्या नतीजा है आप सोच सकते है। आये दिन हर जगह साइबर क्राइम का घटना के बारे सुनने को मिलता है। और हम यह भी जानते है। कि अगर हम अपने सुरक्षा में जरा भी लापरवाही करेगे तो इसके बहुत ही बुरे अंजाम ही सकता है।
Password strong strong password
Strong password kaise bnaye
पासवर्ड को मजबूत क्यों बनाये।
हां यार हम पासवर्ड को मजबूत क्यों बनाये इससे क्या क्या परेसानी हो सकता है। क्या हम अपना पासवर्ड को सरल नही रख सकते है। तो नही अगर आप अपना पासवर्ड को सरल बनाते है तो इसको तोडना या हैक करना बहुत ज्यादा ही आसान हो सकता है । लेकिन फिर बात ये आती है कि अगर कुछ ज्यादा ही कठोर पासवर्ड बनाते है तो उसको याद करने में दिक्कत आती है। तो आगे मैं आपको यह भी बताउगा की एक सरल पासवर्ड को मजबूत  कैसे बनाये  और उससे याद भी कैसे रखते है।
अपने पासवर्ड में क्या उपयोग नही करना चाहिए।
अक्सर हम अपना पासवर्ड बहुत ही साधारण ही रखते है ताकि याद करने में कोई भी कठिनाई नहीं हो। लेकिन इसके चक्कर में पासवर्ड को हम इतना सरल बना देते है कि इसे कोई भी जान सकता है या अनुमान लगा सकता है।
पासवर्ड में क्या उपयोग नही करे।
आपना नाम
अपने नाम को कभी भी भूल कर अपना पासवर्ड नही बनाना चाहिए । अगर आप पासवर्ड में सीधे तौर पर अपना नाम का उपयोग किये है तो आपका अकाउंट जरूर हैक हुआ हुगा।
मोबाइल नंबर
अक्सर लोग क्या करते है कि पासवर्ड में मोबाइल नंबर जा उपयोग करते है। मैंने कई लोगो को ऐसा करते देखा है की वो अपने facebook अकाउंट के लिए ऐसा मोबाइल नंबर का उपयोग करते है कि जो की पहले था या फिर उनके घर का है या उनके मित्र का लेकिन ऐसा कभी भी नही करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते है तो सतर्क हो जाये अपने किसी भी अकाउंट के लिए ऐसा पासवर्ड कभी भी उपयोग न करे।
अपना जन्म - तिथि।
जी हां पासवर्ड में कभी भी अपने जन्म तिथि का उयोग नही करना चाहिए। कई बार date of birth पासवर्ड डालने के चलते ही अकाउंट हैक होता है।
अपने लवर का नाम
इस प्रेम के रंग बिरंग के दुनिया में लगभग लोग के प्रेमी होंगे ही। या फिर ऐसा कोई तो जरूर ही होगा जिसे की आप जान से भी ज्यादा चाहते होंगे । और अक्सर लोग अपना पासवर्ड इससे ही बना लेते है । और हैकिंग के शिकार में फस जाते है। और लोग सोचते ये है कि ये कोई सके थोड़े ही करेगा या कोई जानेगा तब तो कोशिश करेगा। तो शायद उनको ये नही पता की " लाख छुपावोगे तुम! पर दुनिया को पता चल जायेगा"
अक्सर लोग अपना पासवर्ड इस तरह रखते है
Ilove(lover name)
Merijan(lover name)
Myreallove(lover name)
Ilove you(lover name)
तो आप भूल कर भी ऐसे पासवर्ड का उपयोग न करे । यह एक मजबूत पासवर्ड नही है।
आपना पसंदिता पॉइंट।
Your favorite
कभी भी अपने रूचि के विषय को अपने पासवर्ड में सीधे तौर पर उपयोग ना करे। जिस क्षेत्र में भी आपका रूचि हो उस क्षेत्र के आपके पसंदिता लोग के नाम को भी पासवर्ड में नही उपयोग करे।
Strong password kaise bnaye
हमेशा पासवर्ड में साधारण शब्दो का उपयोग न करे जैसे की सिंपल आपका नाम या और कुछ । पासवर्ड में हमेशा नम्बर और symbol का उसे करे जैसे की
(!@#$%&*':;-/?₹)
अब आईये जानते है कि पासवर्ड को मजबूत कैसे बनाते है । अगर हमको thenicetips को ही पासवर्ड बनाना है । तो अगर सीधे तौर पर thenicetips रखते है तो इसे गेस करना कुछ । ज्यादा ही आसान होगा अब हम इस में कुछ नंबर और symbol का use कर लेते है तब इसे पता करना थोड़ा ही नही बल्कि कुछ ज्यादा ही मुश्किल होगा जैसे की the3@nice$6tips9% इसे पता करना मुश्किल है इस तरह से आप अपना पासवर्ड को मजबूत बना सकते है और याद भी रख सकते है यह पर आपको केवल thenicetips 369 और @$% याद रखना है। और इसे कोई गेस भी नही कर पायेगा।
Kisi bhi sentence ko password kaise bnaye
जैसे की ये sentence हैं की "I love my country and you" इसमें पुरे के पूरे 20  वर्ड है और इसमें से हमको शार्ट करके एक unique पासवर्ड बनाना है। तो हम ऐसे बनायेगे [ilvmycntry&u] अब इसमें हमको नंबर और सिंबल का use करना है।  तो इसके लिए हम i या l के जगह 1 का उसे कर लेंगे तो बनेगा 11vmycntry&u
इस तरह से हम किसी भी sentence को शार्ट फॉर्म में लिख कर उसको अपने पासवर्ड के रूप में बना सकते है।


Post a Comment

3 Comments

  1. Thanx Scintechwap . Keep visiting

    ReplyDelete
  2. Achha hai
    https://www.shoutforhelps.com

    ReplyDelete
  3. Thanks for share . I really like this post

    ReplyDelete

Thanks for comment